घूमो सिक्किम …

बहुत लोगो को घूमने का शौक होता है, जो चाहते है कि अपनी जिंदगी में वह सारे हसीन पल देखे व महसूस करे जो धरती पर ही स्वर्ग जैसा है ।

आप सभी दोस्तों को मेरा नमस्कार मैं निलेश रिशु पाण्डेय कुशीनगर उत्तर प्रदेश का रहने वाला हु ।
घूमने का शौक मुझे भी बहुत है मैं भी चाहता हु देश की सभी जगहों पर जाऊ ,।
अब तक मैं नेपाल सहित भारत के 5-6 राज्यो में घूम चूका हूँ ।
दोस्तों हाल ही में मैं सिक्किम (Sikkim) राज्य के गंगटोक(Gangtok) शहर गया था ।
क्या बताऊँ वाकई में भारत जन्नत कही जाने वाली जगहों मे से सिक्किम भी एक बेहद खूबसूरत जगह है, । बहुत ही साफ- सुथरी, व पॉल्युशन फ्री सिटी है ।
वहा के लोग बहुत ही व्यावहारिक व नेक है ।
मेरा 6 दिन का ट्रिप था सिक्किम (Sikkim) का मै अपने दोस्तों के साथ पहले दिन शाम को होटल में पंहुचा , वहाँ हमने होटल पहले से बुक कर रखा था, हम लोग रात होटल में आराम किये फिर, अगली सुबह लोकल साइट सीइंग करने गए , जहा हम लोग नामनम व्यू पॉइंट नाम की जगह पर गये फिर वहा से रोप-वे का मजा लिया गया , फिर वहा से हम लोग ऊपर पहाड़ियों पर बुद्धिस्ट टेम्पल गये, ये सारी जगह घूमने के बाद वहा से नीचे उतर कर हम लोग भक्तांग वाटर फॉल गये जहा पहाड़ो के बीच से गिरते पानियों के झरने देख कर हमारी सारी थकान दूर हो गई ।
वह जगह वाकई बहुत मस्ती करने वाली है ।
फिर वहा से वापस हम होटल पे आये ।
अगले दिन नाथुला और छांगू लेक जाना था वहा जाने के लिए एक दिन पहले टूरिज्म ऑफिस से परमिट लेता होता है जिसमे लिए यात्री का 2 फोटो 1 आई डी लगता है ।
अगले दिन मै अपने दोस्तों के साथ नाथुला के लिये निकल पड़ा,।
नाथुला समुद्र स्तर से 14700 फिट की ऊँचाई पर है, एक बेहद बर्फीला जगह।
लेकिन हा यकीन मानिए जैसे ही हमसब बर्फ से घिरी पहाड़ो के बीच पहुचे ,जैसे लग रहा था कि मानो अब स्वर्ग में आ गए इससे बढ़िया और कोई जगह होगी ही नही धरती पर ।
हमलोग अपने आप को भाग्यशाली मानते है जो वहा तक पहुच गये क्योकि ठण्ड के दिनों में बर्फ़बारी होने की वजह से ज्यादातर वह रास्ता बंद रहता है ।
लेकिन हमारा भाग्य बहुत अच्छा था जो हम जा सके ।
दोस्तों मेरा यकीन मानिए अगर आपको घूमना पसन्द है तो आप भी एक बार सिक्किम (Sikkim) जरूर जाये , वहा जाने से पहले आप मुझसे एक बार जरूर संपर्क करले ताकि मै आपकी कुछ सहायता कर सकता हु वहा होटल,टैक्सी और चीजों के लिए ।
सिक्किम का टूर 3-4 लोगो के लिए कम बजट की यात्रा रहेगी ।
आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद ज्ञापित करता हु ।
जल्द ही मैं अपना नया अनुभव नए टुर के साथ आपके साथ साझा करूँगा ।

ई० निलेश रिशु पाण्डेय
कुशीनगर, उत्तर प्रदेश

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *